• Thu. Sep 19th, 2024

भारत की वो जगहें, जहां रहना खाना है एकदम फ्री! अब जेब पर नहीं पड़ेगा बोझ | these indian places where you can stay and have food in free

ByCreator

Jul 13, 2024    150855 views     Online Now 277
भारत की वो जगहें, जहां रहना-खाना है एकदम फ्री! अब जेब पर नहीं पड़ेगा बोझ

यहां खाना-रहना है फ्री

Free Places of India: घूमने का शौक किसे नहीं होता है. महीने में किसी न किसी बहाने इंसान बस से ट्रैवलिंग तो कर ही लेता है. लेकिन घूमना-फिरना तो ठीक है. जब बात आती है कहीं ठहरने या फिर खाने-पीने की तो कई बार महंगे होटल्स के चलते लोग अपना घूमने का प्लान कैंसिल कर देते हैं. अगर आप भी ऐसा कुछ सोचकर अपना प्लान कैंसिल कर देते हैं, तो यहां हम आपको बेस्ट ऑप्शन बताने जा रहे हैं.

बजट में घूमना-फिरना और खाना-पीना हो जाए तो बात ही कुछ अलग है. कम खर्च में अगर आप कहीं घूमने जाने का प्लान कर रहे हैं, तो हम भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं- जहां आपकी जेब पर कम खर्च पड़ेगा. ये जगहें रहने के लिहाज से एकदम फ्री हैं. इसके अलावा, यहां खाने-पीने का भी कोई पैसा नहीं लगेगा.

मणिकर्ण साहिब

हिमाचल तो हमेशा से भारतीय लोगों का फेवरेट ट्रैवल डेस्टिनेशन रहा है. यहां लोकल लोगों के साथ-साथ बड़ी संख्या में विदेशी लोग भी घूमने आते हैं. ये जगह अपनी नेचुरल ब्यूटी के लिए जानी जाती है. अगर आप हिमाचल आ रहे हैं तो आपको गुरुद्वारा मणिकर्ण साहिब जरूर आना चाहिए. यहां पर आपको ठहरने और खाने-पीने के लिए अच्छी सुविधा मिल जाती है और पैसे भी नहीं देने पड़ेंगे.

भारत हेरिटेज सर्विसेज

​भारत हेरिटेज सर्विसेज ऋषिकेश की सबसे अच्छी जगहों में गिनी जाती है. यहां लोग शांत वातावरण में समय बिताने आते हैं. खास बात ये है कि यहां ठहरना और खाना-पीना बिल्कुल मुफ्त है. हालांकि, इसके बदले आपको कुछ वॉलिंटियर के तौर पर काम करना होगा. यहां आप ऋषिकेश के मंदिरों में दर्शन कर पाएंगे.

See also  इन किसानो का कर्ज होगा माफ, देखें

परमार्थ निकेतन

​परमार्थ निकेतन भी ऋषिकेश के सुदंर आश्रमों में गिना जाता है. ये जगह गंगा आरती के लिए जानी जाती है. अगर आप यहां किसी धार्मिक काम के लिए आते हैं तो फ्री में रुक सकते हैं. यहां आपको खाने पीने के लिए भी पैसे नहीं देने पड़ेंगे.इसके अलावा, अगर आप तमिलनाडु जा रहे हैं तो रामनाश्रामम जरूर जाएं. यहां भी आपके लिए रहना-खाना एकदम मुफ्त होगा.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL