• Fri. Oct 18th, 2024

Guava Leaf Tea: मानसून में करें अमरूद के पत्तों की चाय का सेवन, मिलेंगे ये चमत्कारी लाभ…

ByCreator

Jul 7, 2024    150848 views     Online Now 471

Health Tips: अमरूद एक तरह का सूपर फ्रूट है, जो विटामिन-C, लाइकोपीन, और एंटीऑक्सीडेंट जैसे कई पोषक तत्वों से समृद्ध होता है. हालांकि, काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि इस स्वादिष्ट फल की पत्तियां भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं. अमरूद के पेड़ की पत्तियों को पकाकर आप स्वास्थ्यवर्धक हर्बल चाय (guava leaf tea) तैयार कर सकते हैं, जो मानसून के दौरान आपको आराम और गर्मी पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं अमरूद के पत्तों की चाय (guava leaf tea) के सेवन से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे.

कम होता है कोलेस्ट्रॉल 

LDL हमारे शरीर को वसा पहुंचाता है, जिसकी मात्रा अधिक होने से धमनियों में खराब कोलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है. कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना कई तरह के हृदय रोगों का कारण बन सकता है. न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म के अनुसार, कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप डाइट में अमरूद के पत्तों की चाय जोड़ सकते हैं. इस पत्रिका द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक, रोजाना इस चाय (guava leaf tea) का सेवन करने वाले लोगों का कोलेस्ट्रॉल 8 सप्ताह में कम हो गया था

मधुमेह रोगियों के लिए है फायदेमंद है Guava Leaf Tea

जापान ने मधुमेह की रोकथाम और उपचार में मदद करने वाले खाद्य पदार्थों के रूप में अमरूद की पत्तियों की चाय (guava leaf tea) को मंजूरी दे दी है. इस चाय में मौजूद यौगिक सुक्रोज और माल्टोज (शकर्रा के प्रकार) के अवशोषण को रोककर ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करते हैं. न्यूट्रिशन एंड मेटाबॉलिज्म में प्रकाशित एक लेख के अनुसार, अमरूद की पत्तियों की चाय कई अलग-अलग एंजाइमों को रोकती है, जो पाचन तंत्र में कार्बोहाइड्रेट को ग्लूकोज में परिवर्तित करते हैं.

See also  CM योगी ने स्पीकर बिरला का जताया आभार, कहा इमरजेंसी के जरिए कांग्रेस ने किया था लोकतंत्र की हत्या करने का प्रयास | CM Yogi Adityanath appreciate Lok Sabha Speaker Om Birla resolution condemning Emergency

Guava Leaf Tea है सर्दी और खांसी के उपचार में प्रभावी

मानसून में बारिश के कारण लोग शर्दी और जुखाम की चपेट में आ जाते हैं. आप इस समस्या का निवारण करने के लिए खान-पान में अमरूद के पत्तों की चाय (guava leaf tea) शामिल कर सकते हैं.अमरूद की पत्तियों में विटामिन-C और आयरन होता है. इनसे बनी हर्बल चाय खांसी और सर्दी से राहत दिलाने में सहायक होती है, क्योंकि यह बलगम से छुटकारा दिलाने में मदद करती है.साथ ही यह श्वसन तंत्र, गले और फेफड़ों को भी कीटाणुरहित करती है.

वजन घटाने में सहायक होता है

मानसून के दिनों में लोग बारिश के कारण जल्दी घर से नहीं निकलते, जिसके चलते जिम जाना भी संभव नहीं हो पता है.ऐसे में घर बैठे-बैठे एक्सरसाइज करने के साथ-साथ आपको अमरूद के पत्तों की चाय (guava leaf tea) भी पीनी चाहिए.अमरूद की पत्तियां जटिल कार्ब्स को शर्करा में बदलने से रोकती हैं, जिसके कारण आपको वजन घटाने में मदद मिलती है.आपको जल्द वजन कम करने के लिए दिन में 2 बार इस चाय का सेवन करना चाहिए.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL