• Fri. Oct 18th, 2024

पूर्वी लद्दाख में चीन की बड़ी हिमाकत, पैंगोंग झील से सटे इलाके में बना रहा बंकर… सैटेलाइट तस्वीरों ने खोले राज | China PLA military base Pangong Tso LAC satellite images

ByCreator

Jul 7, 2024    150847 views     Online Now 232
पूर्वी लद्दाख में चीन की बड़ी हिमाकत, पैंगोंग झील से सटे इलाके में बना रहा बंकर... सैटेलाइट तस्वीरों ने खोले राज

चीन ने एलएसी पर पैंगोंग झील के आसपास के इलाके में खुदाई कर रहा है

पड़ोसी मुल्क चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. चीन दिन पर दिन पूर्वी लद्दाख में अपनी पैठ को मजबूत करने में लगा हुआ है. चीन की सेना पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के आसपास के क्षेत्र में लंबे समय से खुदाई भी कर रही है. एक नई सैटेलाइट तस्वीर ने चीन की गुस्ताखी से पर्दा उठा दिया है. सैटेलाइट तस्वीरों से पता चला है कि चीन पैंगोंग त्सो में 2020 के संघर्ष बिंदु से सिर्फ 17 किलोमीटर दूर बैरकों और दोहरे उपयोग वाले सैन्य गांवों के आसपास अपनी स्थिति और मजबूत कर ली है.

ड्रैगन जिस इलाके में अपनी स्थिति को मजबूत करने में लगा हुआ है उसी इलाके में चीनी सेना यानी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) एक मिलिट्री बेस भी हैं. दावा किया जाता है कि मिलिट्री बेस में चीन की सेना अंडरग्राउंड बंकर बना रखी है. इन बंकर का इस्तेमाल हथियार रखने, ईंधन और बख्तरबंद वाहनों के लिए समय आने पर शेल्टर्स को स्टोर किया जा सके. ये भी सच है कि यह पहला मौका नहीं है जब पैंगोंग झील के पास चीन की गतिविधि बढ़ी है.

2020 से बरकार है तनाव

एलएसी पर चीन और भारत के बीच तनाव 2020 से ही बरकरार है. पैंगोंग झील के एक तरफ भारत की फौज है तो दूसरी तरफ चीन की पीएलए आर्मी तैनात है. गतिरोध को खत्म करने के लिए सैन्य स्तर पर कई दफे की बातचीत भी हो चुकी है, लेकिन दोनों देशों के बीच बात अभी तक बन नहीं पाई है. दोनों देशों के बीच गतिरोध पर होने वाली बातचीत पर विराम लग गया हो ऐसा भी नहीं है.

See also  Bank & Share Market Holiday: आज बैंक और शेयर बाजार में नहीं होगा कोई काम, ये है बड़ा कारण | Banks and Share market to remain closed today know reason why

China 01 Jpeg

पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर पहाड़ों के बीच पीएलए का सिरजाप मिलिट्री बेस भी मौजूद है. इस बेस को पैंगोंग झील के आसपास तैनात चीनी सैनिकों का हेडक्वार्टर कहा जाता है. हैरानी की बात तो यह है कि चीन ने अपना यह मिलिट्री बेस उस जगह पर बनाया है, जिस पर भारत का दावा है. बेस और लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के बीच में बस कुछ ही किलोमीटर की दूरी है. मई 2020 में LAC पर गतिरोध शुरू होने तक ये इलाका इंसानों की बसावट वाला नहीं था.

मिलिट्री बेस पर अंडरग्राउंड बंकर भी मौजूद

सैटेलाइट की तस्वीरों से पता चला है कि सिरजाप मिलिट्री बेस पर अंडरग्राउंड बंकर मौजूद हैं. इनका इस्तेमाल हथियार, ईंधन और अन्य सप्लाई को रखने के लिए हो रहा है. सिरजाप बेस को 2021-22 में बनाया गया था. पिछले कुछ सालों से चीन ने लगातार सीमा पर खुद को मजबूत करने का काम किया है. उसने एलएसी के दूसरी ओर सड़कें भी बनाई हैं.

Chaina

30 मई को खींची गई एक तस्वीर में एक बड़े अंडरग्राउंड बंकर के आठ एंट्री गेट साफ तौर पर नजर आ रहे हैं. बंकर के करीब ही एक छोटा सा बंकर भी नजर आ रहा है. एंट्री के लिए कुछ पांच गेट दिखाई दे रहे हैं. हेडक्वार्टर के लिए कई बड़ी इमारतों के अलावा मिलिट्री बेस में कठोर शेल्टर्स या कहें कवर पार्किंग भी मौजूद है, जहां पर बख्तरबंद वाहनों को रखा जा सके. इन शेल्टर्स की जरूरत सेना के वाहनों को एयर स्ट्राइक से बचाने के लिए किया जाता है.

तोपखाने और अन्य हथियार भी मौजूद

चीन के मिलिट्री बेस पर वर्तमान में तोपखाने और अन्य हथियार मौजूद हैं, जिन्हें सड़कों और खाइयों के एक बड़े नेटवर्क से जोड़ा गया है. जरूरत पड़ने पर इन्हीं नेटवर्क का इस्तेमाल कर चीन की सेना हथियारों और तोपों को बॉर्डर तक लाया जा सकता है. हालांकि अभी तक भारतीय सेना की तरफ से इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है.

See also  अनिल अंबानी के संकट मोचक बनेंगे गौतम अडानी, खरीदने जा रहे उनकी ये कंपनी | Gautam Adani become savior of Anil Ambani company is big power deal happen soon reports

कांग्रेस अध्यक्ष ने सरकार पर बोला हमला

सैटेलाइट तस्वीर पर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर हमला बोला है. कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा है कि चीन एलएसी पर बॉर्डर की जो स्थिति है, उस पर देश को विश्वास में लिया जाए. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट में सवाल खड़ा करते हुए कहा कि जो क्षेत्र मई 2020 तक भारत के कब्जे में था, वहां चीन अपने सैन्य अड्डे कैसे स्थापित कर सकता है?

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि चीन पैंगोंग त्सो के पास उस जमीन पर सैन्य अड्डा कैसे बना सकता है, जो मई 2020 तक भारत के कब्जे में था? वो भी तब जब हम गलवान पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए ‘क्लीन चिट’ के पांचवें वर्ष में प्रवेश कर रहे हैं, जहां (गलवान) हमारे बहादुर सैनिकों ने अपने जीवन का बलिदान दिया, चीन हमारी क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करना जारी रख रहा है.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL