• Fri. Sep 20th, 2024

Mobile LifeSpan: आपके फोन की ‘उम्र’ कितनी? इस्तेमाल करने से पहले जान लें वरना फटेगा Smartphone! | Mobile Life Span Know life of your phone before using it otherwise your smartphone will explode

ByCreator

Jul 5, 2024    150845 views     Online Now 468
Mobile LifeSpan: आपके फोन की 'उम्र' कितनी? इस्तेमाल करने से पहले जान लें वरना फटेगा Smartphone!

कितनी है मोबाइल की ‘उम्र’?Image Credit source: BING AI/Meta AI

Mobile Phone अब एक ऐसी जरूरत बन चुका है कि हर हाथ में आपको फोन नजर आ ही जाएगा. सालों से फोन चला रहे करोड़ों लोगों में शायद ही कुछ ऐसे होंगे जिन्हें इस बात की जानकारी होगी कि आखिर एक फोन को कितने सालों तक यूज करना चाहिए? अगर आपको भी इस सवाल का जवाब नहीं पता है तो अपना फोन यूज करने से पहले इसी जरूरी सवाल का जवाब जान लीजिए.

अगर आप Apple iPhone चलाते हैं तो जानते ही होंगे कि कंपनी आखिर कितने सालों बाद अपने पुराने मॉडल को Obsolete लिस्ट में डाल देती है. एपल के मुताबिक, किसी भी प्रोडक्ट को तब विंटेज मान लिया जाता है जब कंपनी को फोन की सेल को बंद करे 5 साल से ज्यादा और 7 साल से कम समय हो जाता है. ये तो हुई बात एपल के बारे में लेकिन एंड्रॉयड फोन का क्या?

Android Mobile LifeSpan: कितनी है एंड्रॉयड फोन की सही ‘उम्र’?

एपल की तरह वैसे तो किसी भी एंड्रॉयड फोन बनाने वाली कंपनी ने फोन की उम्र का जिक्र नहीं किया है. लेकिन फोन आखिर कब Obsolete हो जाता है, इस सवाल का जवाब हर एंड्रॉयड फोन चलाने वाले यूजर्स को पता होना चाहिए.

ये भी पढ़ें

किसी भी फोन की उम्र या फिर कह लीजिए कि फोन को कितने समय तक चलाया जा सकता है ये चीज टेक्नोलॉजिकल एडवांसमेंट, आपकी जरूरत और फोन के रखरखाव पर निर्भर करता है.

  1. फोन खरीदने के 2 से 3 सालों तक हैंडसेट कंपनियां फोन को सॉफ्टवेयर अपडेट्स और सिक्योरिटी पैच ऑफर करती हैं लेकिन फोन में नए फीचर्स को शामिल नहीं किया जाता.
  2. फोन को खरीदे जब 3 से 5 साल बीत जाते हैं तो फोन को अपडेट्स मिलने भी बंद हो जाते हैं और फोन केवल बेसिक काम के लिए सही है.
  3. जब फोन को खरीदे 5 साल से ज्यादा का समय बीत जाता है तो आपका फोन आउटडेटेड हो जाता है और साथ ही आप लोगों के फोन पर सिक्योरिटी रिस्क और कॉम्पैटिबिलिटी इशू की दिक्कत आने लगती है. इतना ही नहीं, लोग कुछ ऐसी लापरवाही भी करते हैं जिस वजह से फोन फटने का खतरा बढ़ जाता है और इस लापरवाही में ओवरनाइट चार्जिंग शामिल है.
See also  आज से शुरू हो रहा संसद का मानसून सत्र, वित्त मंत्री पेश करेंगी आर्थिक सर्वेक्षण, इन मुद्दों पर हंगामे के आसार | Monsoon Session budget 2024 Nirmala Sitharaman to table Economic Survey in Parliament Government to table 6 new Bills live updates

ओवरनाइट चार्जिंग से फोन के गर्म होने का खतरा बढ़ जाता है और फोन पांच साल से भी पुराना हो चुका है तो ऐसे में बैटरी भी खराब हो सकती है तो इस केस में बैटरी ओवरनाइट चार्जिंग की वजह से फट भी सकती है. ऐसे में यही सलाह दी जाती है कि पांच साल बाद फोन को सिक्योरिटी रिस्क और फटने के खतरे को देखते हुए बदल लेना चाहिए.

[ Achchhikhar.in Join Whatsapp Channal –
https://www.whatsapp.com/channel/0029VaB80fC8Pgs8CkpRmN3X

Join Telegram – https://t.me/smartrservices
Join Algo Trading – https://smart-algo.in/login
Join Stock Market Trading – https://onstock.in/login
Join Social marketing campaigns – https://www.startmarket.in/login

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x
NEWS VIRAL