• Sun. Apr 28th, 2024

ई-श्रम अकाउंट में अभी तक नहीं आए 1000 रुपए, यहाँ

ByCreator

Feb 2, 2023    150821 views     Online Now 320

e-Shram Payment : अगर आप एक श्रमिक ( Labour ) हैं और आपने भी ई-श्रम पोर्टल ( E Shram Portal ) में अपना पंजीकरण कराया है, तो आपके लिए अच्छी खबर है ! ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) रखने वाले श्रमिकों के खाते में रखरखाव भत्ता जारी किया जाता है ! उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस भत्ते के लिए पात्र लोगों के खाते में पैसा जमा किया जाता है ! Labour के खातों में हर माह 500 रुपये का भुगतान किया जाएगा !

e-Shram Payment


e-Shram Payment

e-Shram Payment

इस सिलसिले में मजदूरों ( Labour ) के खाते में एक हजार रुपये जमा करा दिए गए हैं ! अगर आपको अभी तक 1000 रुपये नहीं मिले हैं, तो आप इन तरीकों से अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं ! अगली किश्त में 500 और देना है ! यूपी सरकार ने ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) रखने वाले श्रमिकों के खातों में पैसा जमा कराने के लिए पूरे राज्य के मजदूरों का डाटा जुटाया है ! इस योजना ( E Shramik Card Yojana ) से बड़े स्तर पर असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों को लाभ मिल रहा है !

मार्च 2022 तक श्रमिकों ( Labour ) के खाते में पैसा जमा किया गया है ! सरकार ने इसके लिए लगभग 2 करोड़ श्रमिकों का डेटा एकत्र किया है और उनके खाते में 1000 रुपये जमा किए गए हैं ! अब 500 रुपये की अगली किस्त भी देनी है ! यह पैसा डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के तहत जमा किया जा रहा है ! योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, देश में अब तक इस स्कीम के तहत करीब 27.28 करोड़ ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) इश्यू हो चुके हैं !

किन Labour को मिल रहा है लाभ

ई-श्रम कार्ड का लाभ असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों ( Labour ) को दिया जाता है ! इनमें स्ट्रीट वेंडर, घुड़सवार, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग शामिल हैं ! इसके अलावा मकान बनाने जैसे काम में लगे मजदूर भी शामिल हैं ! ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) की मदद से मजदूरों को काफी आराम मिलेगा !

E Shram Card क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

इस श्रमिक कार्ड योजना ( Labour Card Scheme ) के तहत लोगों को 2 लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा दिया जाता है ! ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) योजना के माध्यम से लाभार्थियों को पेंशन का लाभ बाद में देने की भी तैयारी है ! गर्भवती महिलाओं के भरण-पोषण का खर्चा दिया जाएगा ! घर के निर्माण के लिए सरकार की ओर से श्रमिकों ( Labour ) को फंड दिया जाएगा ! बच्चे की पढ़ाई के लिए Central Government आर्थिक मदद देगी !

इस गलती पर रद्द कर दिया जाएगा Labour Card

अगर किसी ने ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के लिए आवेदन करते समय कोई गलत जानकारी दी है, तो उसका ई-श्रम कार्ड कभी भी रद्द किया जा सकता है ! गलती होने पर रजिस्ट्रेशन ( E Shram Portal Registration ) रद्द होने का खतरा रहता है ! जिन लोगों ने ऐसी गलती की होगी, उन्हें ई-श्रम कार्ड योजना की दूसरी किस्त नहीं मिलेगी ! इससे बचने के लिए श्रमिकों ( Labour ) को आवेदन करते समय सभी जानकारियों को दोबारा जांच लें और सुनिश्चित करें कि कहीं कोई गलती न रह जाए !

इन कारणों से भी अटक सकती है E Shram Card क़िस्त

इसके अलावा अगर आपके बैंक खाते का KYC नहीं किया गया है तो किस्त में फंसने का खतरा रहता है ! जिन लोगों का Bank Account केवाईसी नहीं हुआ है, उन्हें नुकसान से बचने के लिए यह काम जल्द करना चाहिए ! इसकी प्रक्रिया भी बहुत आसान है ! आपको बस एक बार अपने बैंक की शाखा में जाना है ! आधार कार्ड और पैन कार्ड की कॉपी बैंक में जमा होते ही केवाईसी हो जाती है ! श्रमिकों ( Labour ) को इन परेशानियों से बचने के लिए अपने मोबाइल नंबर को बैंक खाते से लिंक करना भी जरूरी है !

Labour e-Shram Payment Status Check

अगर आपके खाते में ई-श्रम कार्ड ( E Shram Card ) के जरिए पैसा आया है और आप उसका स्टेटस चेक करना चाहते हैं ! तो इन 5 तरीकों से आप आसानी से कर सकते हैं ! खाते से जुड़े मोबाइल नंबर का मैसेज चेक करें ! अगर मोबाइल नंबर लिंक नहीं है तो आप Post Office या बैंक में जाकर पता कर सकते हैं ! इसके अलावा पासबुक डालकर पता कर सकते हैं कि पैसा ट्रांसफर हुआ या नहीं ! वहीं अगर मोबाइल में गूगल पे, पेटीएम जैसा वॉलेट है तो श्रमिक ( Labour ) बैंक अकाउंट चेक कर सकते हैं !

Ration Card List 2023 : सरकार ने जारी कर दी राशन कार्ड की नई लिस्ट, जल्द चेक करें लिस्ट में नाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL