• Mon. Apr 29th, 2024

आने वाली है 12वीं किस्त , देखें

ByCreator

Sep 9, 2022    150821 views     Online Now 194

PM Kisan Yojana 12th Installment Paisa : अगर आप PM किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है। केंद्र सरकार की ओर से देश के करोड़ों किसानों ( Farmer ) को 12वीं किस्त से पहले बड़ा लाभ दिया जा रहा है. अगर आपने अभी तक इस पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) का फायदा नहीं उठाया है तो आज तुरंत जान लें कि कैसे मिलेगा आपको यह फायदा-

PM Kisan Yojana 12th Installment Paisa

PM Kisan Yojana 12th Installment Paisa

PM-Kisan Yojana 12th Installment Paisa

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के सभी लाभार्थियों को ‘ Kisan Credit Card ‘ (केसीसी) की सुविधा दी जा रही है। अगर आपने अभी तक KCC के लिए अप्लाई नहीं किया है तो आज ही अप्लाई करें.

कैसे आवेदन कर सकते हैं

किसान ( Farmer ) नजदीकी बैंक शाखा में जाकर किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credti Card ) के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको अन्य विवरणों के साथ आवश्यक आवेदन भरना होगा। फॉर्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेज देने होंगे।

Kisan Credit Card ब्याज पर सब्सिडी उपलब्ध है

इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के तहत किसानों ( Farmer ) को पांच साल के लिए 3 लाख रुपये तक का शॉर्ट टर्म लोन दिया जाता है। किसान क्रेडिट कार्ड ( Kisan Credit Card )  पर 9 प्रतिशत की दर से ब्याज लिया जाता है, जिस पर सरकार 2 प्रतिशत की सब्सिडी देती है।

किन दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी : PM Kisan Yojana 12th Installment Paisa

KCC के लिए आवेदन करने के लिए 2 पासपोर्ट साइज फोटो की जरूरत होती है। इसके अलावा पहचान पत्र के लिए आधार कार्ड की जरूरत होगी। इसके अलावा पते का प्रमाण जैसे ड्राइविंग लाइसेंस या किसान ( Farmer ) का आधार कार्ड आदि की आवश्यकता होगी। साथ ही उगाई जाने वाली फसलों की भी जानकारी देनी होगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana खाते में पैसा कब आएगा

इस योजना का पैसा देश के करोड़ों किसानों (pm kisan status) के खातों में ट्रांसफर नहीं होगा ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) यह किस्त 1 अगस्त से 30 सितंबर के बीच ट्रांसफर करनी है। इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने किसान की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए की थी। इसमें पात्र किसानों ( Farmer ) को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं, जो 2-2 हजार की तीन किस्तों में मिलते हैं. इससे पहले भी सरकार की ओर से जानकारी दी गई थी कि इस बार पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) ई-केवाईसी पूरा किए बिना किस्त नहीं दी जाएगी।

PM Mudra Loan Yojana 2022 Update : मुद्रा योजना में ले सकतें है 10 लाख का लोन, देखें

Related Post

हेट स्पीच पर पीएम मोदी-राहुल गांधी EC को आज देंगे जवाबः जानें किस नफरती बयान पर दोनों को मिला है नोटिस
अनियंत्रित होकर पलटा डंपर, मकान क्षतिग्रस्त, बड़ा हादसा टला
IPL 2024, GT vs RCB: आज के पहले मुकाबले में गुजरात और बेंगलुरु के बीच होगी भिड़ंत, जानिए कैसा है पिच का हाल और दोंनो टीमों की प्लेइंग 11

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL