• Thu. May 2nd, 2024

SBI ने बढ़ाई FD दर, अब 1 लाख की FD

ByCreator

Mar 25, 2023    150820 views     Online Now 430

SBI FD Interest Rate Increased : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के रेपो रेट बढ़ाने का असर यह हुआ है कि देश में फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) की ब्याज दरें भी बढ़ गई हैं। अब एफडी का रिटर्न काफी आकर्षक हो गया है। देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने भी अलग-अलग मैच्योरिटी वाले फिक्स्ड डिपॉजिट की ब्याज दरों ( FD Interest Rate ) में बढ़ोतरी की है। एसबीआई ने 2 करोड़ रुपये से कम की 1, 2, 3 और 5 साल की मैच्योरिटी वाली एफडी पर ब्याज ( Fixed Deposit Interest Rate ) बढ़ा दिया है ।

SBI FD Interest Rate Increased


SBI FD Interest Rate Increased

New SBI FD Interest Rate Increased

बैंक की नई फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) जमा दरें (SBI FD Interest Rate 2023) 15 फरवरी 2023 से लागू हो गई हैं । एफडी पर मिलने वाले ब्याज ( FD Interest Rate ) की गणना करना हर किसी के लिए आसान काम नहीं होता है । कई लोग कहीं भी पैसा लगाने से पहले यह जानना चाहते हैं कि उन्हें कितने दिनों में कितना ब्याज मिलेगा ( Fixed Deposit Interest Rate ) ।

Fixed Deposit Interest Rate Check

अगर आप एसबीआई में फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) कराने के इच्छुक हैं तो आपके ब्याज की गणना करने की समस्या दूर हो गई है। एसबीआई की वेबसाइट पर उपलब्ध एफडी डिपॉजिट कैलकुलेटर ( FD Interest Rate ) आपको मैच्योरिटी पर मिलने वाले ब्याज और 1, 2 या 3 साल की अवधि के लिए आपकी एफडी ( Fixed Deposit Interest Rate ) की कुल राशि के बारे में तुरंत जानकारी देगा ।

एक साल में 6,975 रुपये का ब्याज मिलेगा : FD Interest Rate

SBI ने अब 1 साल की मैच्योरिटी वाली फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) जमाओं पर ब्याज दरें घटाकर 6.80 फीसदी कर दी हैं. SBI फिक्स्ड डिपॉजिट कैलकुलेटर के मुताबिक अगर आपने 1 साल के लिए 1 लाख रुपए जमा किए हैं तो आपको एक साल में 6,975 रुपए का FD ब्याज ( FD Interest Rate ) मिलेगा और मैच्योरिटी पर आपको कुल 1,06,975 रुपए मिलेंगे। SBI ने 2 साल की मैच्योरिटी वाली जमाओं पर ब्याज दरें ( Fixed Deposit Interest Rate ) 6.75 फीसदी से बढ़ाकर 7 फीसदी कर दी हैं. अगर आप 2 साल के लिए 1 लाख रुपये जमा करते हैं, तो आपको दो साल में 14,888 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे।

Fixed Deposit Interest Rate 2023

SBI ने 3 साल की मैच्योरिटी वाली जमाओं पर ब्याज दरें ( Fixed Deposit Interest Rate ) 6.25 फीसदी से बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर दी हैं. एसबीआई कैलकुलेटर के मुताबिक, इस दौरान तीन साल की एफडी ( FD Interest Rate ) पर आपको 21,341 रुपये ब्याज के रूप में मिलेंगे। इस तरह तीन साल बाद फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) में आपकी रकम बढ़कर 121,341 रुपये हो जाएगी।

SBI FD Interest Rate : 29,422 रुपए का ब्याज 4 साल में बनेगा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया फिलहाल 4 साल की अवधि में मैच्योर होने वाली सावधि जमा ( Fixed Deposit Interest Rate ) पर 6.5 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रहा है ! अगर किसी निवेशक को एसबीआई में 4 साल के लिए 1 लाख रुपये की एफडी ( FD Interest Rate ) मिलती है, तो उसे चार साल में फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) ब्याज के रूप में 29,422 रुपये मिलेंगे ।

Fixed Deposit Interest Rate Calculator

SBI 5 साल की मैच्योरिटी वाले डिपॉजिट पर 6.50 फीसदी ब्याज ( Fixed Deposit Interest Rate ) भी दे रहा है. अगर आपने 5 साल के लिए 1 लाख रुपए जमा किए हैं तो आपको 5 साल में 38,042 रुपए ब्याज ( FD Interest Rate ) के तौर पर मिलेंगे। इस तरह पांच साल में फिक्स्ड डिपॉजिट ( Fixed Deposit ) में आपका 1 लाख रुपये बढ़कर 138,042 रुपये हो जाएगा।

Employee Pension Scheme Status : लाखो कर्मचारियों की पेंशन को लेकर EPS का बड़ा फैसला,जानिए पूरी जानकरी

Related Post

आप भी आंखों में करते हैं मस्कारा का बहुत ज्यादा इस्तेमाल, तो पहले जान लें इससे आंखों को होने वाले नुकसान
अलीगढ़ में चुनाव खत्म होते ही एक्शन में BJP, जिला उपाध्यक्ष समेत चार नेताओं पर गिरी गाज | BJP expels four leaders from the party in Aligarh accused of working against the candidate
Lok Sabha Election 2024: कल MP आएंगे राजनाथ सिंह, प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे जनसभा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL