• Mon. Apr 29th, 2024

खातें में आ रहे है 81-81 हज़ार, ऐसे EPFO

ByCreator

Feb 16, 2023    150818 views     Online Now 228

EPFO Passbook Check : वैधानिक निकाय कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ने कर्मचारियों के भविष्य निधि (EPF) खातों में ब्याज जमा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है । EPFO ने लाभार्थियों को आश्वासन दिया है कि ब्याज पूरा जमा हो जाएगा और कोई नुकसान नहीं होगा। उस ने कहा, ईपीएफ ग्राहक जल्द ही अपने हितों को अपने खातों में परिलक्षित होते देख सकते हैं।

EPFO Passbook Check


EPFO Passbook Check

New EPFO Passbook Check

यह जांचने का तरीका है कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) ग्राहकों का ब्याज आपके पीएफ खाते में जमा हुआ है या नहीं – एक पासबुक के माध्यम से है जहां आपके भविष्य निधि की शेष राशि का विवरण प्रदर्शित किया जाता है। ईपीएफओ की वेबसाइट से पासबुक का ऑनलाइन लाभ उठाया जा सकता है । पिछले महीने 31 अक्टूबर को EPFO ​​ने ट्वीट किया था कि ब्याज जमा करने की प्रक्रिया जारी है और यह जल्द ही आपके खाते में दिखाई देगी. जब भी ब्याज जमा होगा, उसे पूरा भुगतान किया जाएगा। ब्याज की कोई हानि नहीं होगी ।

Employees’ Provident Fund Organisation

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) का स्पष्टीकरण वित्त मंत्रालय द्वारा अक्टूबर में कर्मचारियों के पीएफ खातों में ब्याज जमा नहीं होने के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब के बाद आया है । फिनमिन के अनुसार, 5 अक्टूबर को किसी भी EPFO ग्राहक के लिए ब्याज की कोई हानि नहीं होती है। ब्याज सभी ईपीएफ ग्राहकों के खातों में जमा किया जा रहा है। हालांकि, यह ईपीएफओ द्वारा लागू किए जा रहे एक सॉफ्टवेयर अपग्रेड के मद्देनजर बयानों में दिखाई नहीं दे रहा है ताकि कर की घटनाओं में बदलाव के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सके।

Check EPFO Passbook Online

  • कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) में अपनी पासबुक की जांच करने के लिए, एक सदस्य को ईपीएफओ की आधिकारिक वेबसाइट – epfindia.gov.in पर जाना होगा।
  • फिर, सदस्य डैशबोर्ड के शीर्ष पर उल्लिखित ‘सेवा’ अनुभाग पर क्लिक करते हैं। इस सेक्शन के तहत ‘फॉर एम्प्लॉइज’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • कर्मचारियों के लिए एक नया पेज खोला जाएगा। ‘सेवाओं’ के अंतर्गत उल्लिखित ‘सदस्य पासबुक’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • एक बार ‘सदस्य पासबुक’ का चयन करने के बाद, उसे एक लॉगिन पृष्ठ पर निर्देशित किया जाएगा।
  • पासवर्ड के साथ अपने यूएएन विवरण का उल्लेख करें और कैप्चा कोड का उत्तर दें। इसके बाद ‘लॉगिन’ पर क्लिक करें।
  • आपको मुख्य ईपीएफ खाते के लिए निर्देशित किया जाएगा, जहां कर्मचारियों और नियोक्ताओं दोनों के योगदान के विवरण के साथ अर्जित ब्याज पर प्रकाश डाला गया है। आप ‘डाउनलोड पासबुक’ पर क्लिक करके भी अपनी पासबुक प्रिंट कर सकते हैं।

Employees’ Provident Fund Organisation

आम तौर पर, सीबीटी हर वित्तीय वर्ष में EPFO ईपीएफ खातों के लिए ब्याज दर तय करता है। दर वित्त मंत्रालय द्वारा बाद में देखी गई है। एक बार जब फिनमिन हरी झंडी दे देता है, तो सीबीटी और कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) द्वारा उस विशेष वित्तीय वर्ष के लिए पीएफ खातों में दर संसाधित की जाती है। सीबीटी श्रम और रोजगार मंत्रालय के अधीन है।

EPFO Latest Update

इस साल मार्च में, सीबीटी ने EPFO ईपीएफ खातों के लिए 8.10% की ब्याज दर की घोषणा की – जो 1977-78 के बाद से सबसे कम है । हालांकि, फिर भी 8.1% की दर मुद्रास्फीति को मात दे रही है । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) में यह दर वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए सदस्यों के खातों में ईपीएफ जमा होने पर जमा की जाएगी !

Employees’ Provident Fund Organisation

हालांकि, EPFO ईपीएफ खाते में मासिक आधार पर ब्याज की गणना की जाती है, हालांकि, उन्हें एक वित्तीय वर्ष के अंत में जमा किया जाता है। हस्तांतरित ब्याज को अगले महीने की शेष राशि में जोड़ा जाता है और फिर उस महीने की शेष राशि पर ब्याज की गणना करने के लिए चक्रवृद्धि की जाती है । कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ( Employees’ Provident Fund Organisation ) के सभी ग्राहकों को जल्द खुशख़बरी मिलने वाली है |

LPG Price 16 February 2023 : नए साल में फिर सस्ता हुआ LPG Cylinder , अब सिर्फ़ इतने रुपए में आएगा घर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL