• Wed. May 1st, 2024

पीपीएफ में निवेश को लेकर नया अपडेट

ByCreator

Jan 23, 2023    150821 views     Online Now 256

PPF Investment Big Update : सार्वजनिक भविष्य निधि ( Public Provident Fund ) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई ! एक दीर्घकालिक निवेश योजना है ! यह योजना अच्छी ब्याज दर प्रदान करती है  !और पॉलिसीधारक को कम निवेश के साथ भी योजना ( PPF Scheme ) शुरू करने की अनुमति देती है !

PPF Investment Big Update


PPF Investment Big Update

PPF Investment Big Update

इस PPF ( Public Provident Fund ) को भारत में 1968 में निवेश के रूप में छोटी बचत को जुटाने के उद्देश्य से पेश किया गया था ! इससे टैक्स की भी बचत होती है ! इस प्रकार, वार्षिक कर पर बचत एक सेवानिवृत्ति निधि के निर्माण में एक लंबा रास्ता तय करती है ! कर बचाने और गारंटीकृत रिटर्न अर्जित करने के लिए सुरक्षित निवेश विकल्प की तलाश करने वाले किसी भी व्यक्ति को पीपीएफ खाता ( PPF Account ) खोलना चाहिए !

आपके लिए अपडेट क्या है

इस PPF ( Public Provident Fund ) योजना में कोई व्यक्ति 500 ​​रुपये से पीपीएफ खाता ( PPF Account ) शुरू कर सकता है ! जबकि एक वित्तीय वर्ष में इसमें अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है ! इतना ही नहीं, पीपीएफ योजना ( PPF Scheme ) के खाताधारक को एक निश्चित अवधि के बाद कर्ज और आंशिक निकासी की भी सुविधा मिलती है !

पीपीएफ पर ब्याज दर क्या है : PPF Investment Big Update

वर्तमान PPF ( Public Provident Fund ) ब्याज दर 7.1% प्रति वर्ष है ! जो सालाना चक्रवृद्धि है ! वित्त मंत्रालय हर साल ब्याज दर ( PPF Interest Rate ) निर्धारित करता है ! जिसका भुगतान 31 मार्च को किया जाता है ! पीपीएफ खाते ( PPF Account ) ब्याज की गणना हर महीने के 5वें दिन और आखिरी दिन के बीच सबसे कम शेष राशि पर की जाती है !

पीपीएफ खाता कैसे काम करता है

PPF ( Public Provident Fund ) खाता कोई वयस्क अपने लिए या किसी नाबालिग की ओर से खोल सकता है ! खाते की अवधि 15 वर्ष है और खाते की लॉक-इन अवधि 15 वर्ष है ! आप पीपीएफ खाते ( PPF Account ) में प्रति वित्तीय वर्ष 500 रुपये से 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं !

PPF ( Public Provident Fund ) जमा एकमुश्त या किश्तों में किया जा सकता है ! प्रति वित्तीय वर्ष किश्तों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है ! जमा प्रत्येक वित्तीय वर्ष के कार्यकाल के दौरान किया जाना चाहिए ! और इस तरह के पीपीएफ खाते ( PPF Account ) के जमा को 80 सी के तहत आयकर से छूट दी गई है !

पीपीएफ खाता कौन खोल सकता है : PPF Investment Big Update

  • PPF ( Public Provident Fund ) में कोई भी भारतीय नागरिक निवेश कर सकता है !
  • एक नागरिक के पास केवल एक पीपीएफ खाता ( PPF Account ) हो सकता है ! जब तक कि दूसरा खाता नाबालिग के नाम पर न हो !
  • एनआरआई और एचयूएफ पीपीएफ खाता खोलने के पात्र नहीं हैं !
  • हालांकि, अगर उनके नाम पर मौजूदा पीपीएफ खाता ( PPF Account Interest Rate ) है ! तो यह इसकी समाप्ति तिथि तक सक्रिय रहेगा ! हालांकि, भारतीय नागरिकों के मामले में इन खातों को 5 साल के लिए नहीं बढ़ाया जा सकता है !

पीपीएफ अकाउंट पर लोन कैसे लें?

  • आप तीसरे से छठे साल के बीच अपने पीपीएफ खाते ( PPF Account ) पर लोन ले सकते हैं ! ऋण की अधिकतम अवधि तीन वर्ष (36 महीने) है !
  • ऋण राशि कुल उपलब्ध राशि का अधिकतम 25% हो सकती है !
  • दूसरा ऋण छठे वर्ष से पहले लिया जा सकता है ! यदि पहला PPF ( Public Provident Fund ) ऋण पूरी तरह चुका दिया गया हो !

डाकघर में पीपीएफ खाता खोलने की प्रक्रिया क्या है : PPF Investment Big Update

  • अपने निकटतम डाकघर से या ऑनलाइन मोड के माध्यम से एक आवेदन पत्र प्राप्त करें !
  • फॉर्म भरें और इसे आवश्यक केवाईसी दस्तावेजों और एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ जमा करें !
  • डाकघर पीपीएफ खाता ( PPF Account ) खोलने के लिए आवश्यक प्रारंभिक जमा करें ! यह राशि प्रति वित्तीय वर्ष 500 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक हो सकती है !
  • एक बार आपका आवेदन संसाधित हो जाने के बाद, आपको PPF ( Public Provident Fund ) खाता खोलने के लिए एक पासबुक दी जाएगी !

यह भी जाने :-

Post Office RD Plan 2023 : इस स्कीम में करें 5 हजार का निवेश, मैच्योरिटी के समय मिलेंगे 8 लाख

Related Post

आप भी आंखों में करते हैं मस्कारा का बहुत ज्यादा इस्तेमाल, तो पहले जान लें इससे आंखों को होने वाले नुकसान
अलीगढ़ में चुनाव खत्म होते ही एक्शन में BJP, जिला उपाध्यक्ष समेत चार नेताओं पर गिरी गाज | BJP expels four leaders from the party in Aligarh accused of working against the candidate
Lok Sabha Election 2024: कल MP आएंगे राजनाथ सिंह, प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे जनसभा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL