• Sat. Apr 27th, 2024

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Benefits : प्रधानमंत्री जन धन योजना

ByCreator

Jan 14, 2023    150817 views     Online Now 395

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Benefits : प्रधान मंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Scheme) खाता अतिरिक्त लाभ के साथ एक शून्य शेष बचत खाता है ! आप 425 बैंक शाखाओं या 50,000+ व्यापारी बिंदुओं में से अपनी आवश्यकताओं के अनुसार खाते  (PM Jan Dhan Account) तक पहुँच सकते हैं ! प्रधान मंत्री जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) वित्तीय सेवाओं के लिए बैंकिंग, बचत / जमा खातों, प्रेषण, क्रेडिट, बीमा, एक किफायती तरीके से उपयोग सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय समावेशन के लिए राष्ट्रीय मिशन है !

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Benefits


Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Benefits

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Benefits

खाता किसी भी बैंक शाखा या व्यवसाय संवाददाता (बैंक मित्र) आउटलेट में खोला जा सकता है ! प्रधान मंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana) के खाते (PM Jan Dhan Account ) जीरो बैलेंस के साथ खोले जा रहे हैं ! हालाँकि, यदि खाताधारक चेक बुक प्राप्त करना चाहता है, तो उसे न्यूनतम बैलेंस मानदंड पूरा करना होगा ! भारत सरकार का मानना है की प्रधान मंत्री जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojana ) का लाभ सभी ग्रामीणों को मिले

  • तत्काल खाता (PM Jan Dhan Account ) खोलना
  • जीरो बैलेंस अकाउंट
  • अपने खाते (PM Jan Dhan Account ) के साथ क्लासिक क्लासिक / प्लेटिनम RuPay डेबिट कार्ड में सर्वश्रेष्ठ प्राप्त करें !  इसके अलावा, रुपे प्लेटिनम डेबिट कार्ड से जुड़ी दुर्घटना के कारण मृत्यु / स्थायी विकलांगता के मामले में 2 लाख रुपये तक का बीमा कवर है !  नियम और शर्तें लागू !
  • भारत में प्रति माह 5 मुफ्त लेनदेन के साथ 2 लाख से अधिक एटीएम तक पहुंच *
  • भारत में किसी भी खाते (PM Jan Dhan Account ) में नाममात्र शुल्क पर IMPS के माध्यम से त्वरित निधि अंतरण सुविधा
  • मोबाइल बैंकिंग एप्लिकेशन, BPay और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से कभी भी और कहीं भी अपने खाते तक पहुँचें |

PM Jan Dhan Yojana pmjdy.gov.in

प्रधानमंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) के तहत बैंक खातों की संख्या सात साल से अधिक समय में अक्टूबर 2021 तक बढ़कर 44 करोड़ हो गई है। वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह बात कही। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2014 को स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में इस योजना की घोषणा की थी। इसे वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के लिए 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया था।

यह राष्ट्रीय मिशन यह सुनिश्चित करने के लिए शुरू किया गया था कि लोगों की बैंक, प्रेषण सुविधाएं, ऋण, बीमा, पेंशन जैसी वित्तीय सेवाओं तक आसान पहुंच हो। आर्थिक मामलों के विभाग की आर्थिक सलाहकार मनीषा सेन शर्मा ने उद्योग मंडल एसोचैम के एक कार्यक्रम में कहा कि पीएम जन धन योजना को शुरुआत से ही अपार सफलता मिली है। उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2021 तक लगभग 44 करोड़ लाभार्थियों को बैंकों से जोड़ा गया है और इस योजना के माध्यम से सरकार आबादी के वंचित वर्ग से उनके बैंक खातों में पैसा जमा कराने में सफल रही है.

PMJDY योजना के तहत विशेष लाभ

  • कोई न्यूनतम शेष राशि की आवश्यकता नहीं है !
  • प्रधान मंत्री जन धन योजना (Pradhan Mantri Jan Dhan Scheme) रुपये का जीवन कवर प्रदान करती है ! लाभार्थी की मृत्यु पर 30,000 / – देय, पात्रता शर्त की पूर्ति के अधीन !
  • सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों (PM Jan Dhan Account ) में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण मिलेगा !

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana आवश्यक दस्तावेज

यदि आधार कार्ड  ( Aadhar Card ) / आधार संख्या उपलब्ध है (PM Jan Dhan Account ) तो अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं है ! यदि पता बदल गया है, तो वर्तमान पते का एक स्व प्रमाणीकरण पर्याप्त है ! प्रधान मंत्री जन धन योजना ( Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ) यदि आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है ! तो निम्न में से कोई भी आधिकारिक रूप से वैध दस्तावेज (OVD) आवश्यक है: मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट और नरेगा कार्ड ! यदि इन दस्तावेज़ों में आपका पता भी है, तो यह दोनों के रूप में कार्य कर सकता है ?? पहचान और पते का प्रमाण ! प्रधान मंत्री जन धन योजना ( PM Jan Dhan Yojana ) के लिए आवश्यक दस्तावेज यही है !

New Ration Card Application Process : ऐसे बनवाए अपना राशन कार्ड, ये है ऑनलाइन आवेदन की पूरी प्रक्रिया

Related Post

Chhattisgarh : नक्सलियों ने की कांग्रेस नेता की हत्या, बेटे को भी उतारा था मौत के घाट
चीन अमेरिका दुश्मन नहीं हैं…ब्लिंकन से मुलाकात में बोले जिनपिंग मतभेदों को सुलझाने पर जोर | china america Blinken meets Xi Jinping Emphasis laid on resolving differences responsibly
इस साल तीन शुभ योगों में पड़ रही वरुथिनी एकादशी, इस तिथि को व्रत रखकर करें मनोकामना पूरी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL