• Sun. Apr 28th, 2024

पीएम किसान योजना में अपने मोबाइल से

ByCreator

Dec 6, 2022    150814 views     Online Now 484

PM Farmer E-KYC ( Check ) : पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) की 12वीं किस्त सितंबर 2022 में भेजी जानी है ! यह किस्त उन्हीं किसानों ( Farmer ) के खाते में भेजी जाएगी जिन्होंने ऑनलाइन ईकेवाईसी ( PM Kisan E-KYC ) प्रक्रिया पूरी कर ली है ! इस लेख में हम जानेंगे कि पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Yojana ) के लिए ऑनलाइन केवाईसी कैसे प्रोसेस करे ! पीएम किसान ईकेवाईसी ऑनलाइन कैसे करें ! इस प्रक्रिया को जानने से पहले हम आपको पीएम किसान योजना से भी परिचित कराते हैं !

PM Farmer E-KYC ( Check )


PM Farmer E-KYC ( Check )

PM Farmer E-KYC ( Check )

पीएम किसान सम्मान निधि योजना ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) भारत सरकार की एक योजना है ! इसकी शुरुआत 24 फरवरी 2019 को हुई थी ! इसमें किसानों ( Farmer ) को हर साल 6000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है ! यह मदद तीन किश्तों में दी जाती है ! पीएम किसान योजना ( PM Kisan Yojana ) में हर चार महीने में किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपये की किस्त भेजी जाती है ! देश के सभी लघु एवं सीमांत किसानों को इसका लाभार्थी बनाया गया है ! सरकार ने मई 2022 तक कुल 11 किस्तें भेजी हैं ! इस योजना में आपको ईकेवाईसी ( PM Kisan E-KYC ) कराना अनिवार्य है !

पीएम किसान ईकेवाईसी ऑनलाइन कैसे करें

सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) के लिए ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 अगस्त 2022 तक बढ़ा दी है ! पीएम किसान ( Farmer ) पोर्टल पर इसका लिंक फिर से सक्रिय कर दिया गया है ! आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर की मदद से मिनटों में ई-केवाईसी ( PM Kisan E-KYC ) ऑनलाइन पूरा कर सकते हैं ! इसके चरण इस प्रकार हैं-

  • अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पीएम किसान ( PM Kisan Yojana ) की वेबसाइट खोलें ! इसका लिंक है-https://pmkisan.gov.in/
    खुलने वाली वेबसाइट के होमपेज पर दाईं ओर किसान का कोना प्राप्त करें, उसके ऊपर ई-केवाईसी लिंक दिखाई देता है ! इस पर क्लिक करें ! (यदि आप मोबाइल पर वेबसाइट खोलते हैं तो थोड़ा नीचे जाने पर आपको यह सेक्शन मिलेगा !
  • आप के सामने ओटीपी आधारित ईकेवाईसी पृष्ठ खुलता है ! इसमें आधार नं. अब के विपरीत खाली बॉक्स में अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें खोज कर बटन पर क्लिक करें !
  • तलाशी बटन दबाने पर, स्क्रीन के नीचे एक और खाली बॉक्स दिखाई देता है ! इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा ! फिर, बटन के बगल में मोबाइल ओटीपी प्राप्त करें पर क्लिक करें
  • आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर आता है, जिसे देखकर खाली ओटीपी बॉक्स में डाल देते हैं ! इसके बाद सबमिट ओटीपी के विकल्प पर क्लिक करें !
  • आपके आधार कार्ड नंबर से जुड़े मोबाइल नंबर पर भी एक ओटीपी आता है, वह भी आधार पंजीकृत मोबाइल ओटीपी इसे अपने सामने डिब्बे में रख दें !
  • इसके साथ ही पीएम किसान सम्मान निधि में आपका ई-केवाईसी प्रोसेस पूरा हो गया है ! संदेश स्क्रीन पर दिखाई देता है ई-केवाईसी सफलतापूर्वक सबमिट किया गया है

PM Farmer E-KYC ( Check )

यह था पीएम किसान ( PM Kisan Yojana ) के पोर्टल पर जाकर खुद ई-केवाईसी ( PM Kisan E-KYC ) करने का तरीका ! जिन लोगों के पास खुद का कंप्यूटर या मोबाइल नहीं है ! वे अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर भी यह काम करवा सकते हैं ! इसका तरीका भी हम नीचे बता रहे हैं !

सीएससी सेंटर पर ई-केवाईसी कैसे करवाएं

  • पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana ) में ई-केवाईसी ( PM Kisan E-KYC ) के लिए अपना आधार कार्ड लें और नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाएं !
  • सीएससी संचालक से अनुरोध करें कि वह अपना ई-केवाईसी पीएम किसान ( PM Kisan Yojana ) पोर्टल में करें
  • वे आपके आधार विवरण की मदद से आपकी ई-केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करेंगे !

यह भी जाने :-

Aadhar Card Business Ideas : घर में आधार कार्ड सेंटर खोलकर करें लाखों की कमाई, जानिए क्या है प्रक्रिया

UP Sochalay List 2022 : यूपी शौचालय लिस्ट ज़ारी , इन्हें मिलेंगे 12-12 हजार रुपए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL