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भरी गर्मी में ज्वैलरी, फैशन का सामान और ब्यूटी प्रोडक्ट्स क्यों खरीद रहे हैं लोग, ये है वजह

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Jul 9, 2025    150838 views     Online Now 469

फाइनेंशियल ईयर 2025-26 की पहली तिमाही के कंपनियों के आंकड़े सामने आ गए हैं. जिसमें पैकेज्ड सामान, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, फैशन और ज्वैलरी पर पहले से ज्यादा खर्च किया. महीनों की सुस्ती के बाद ये शहरी बाजार में मांग में हल्की वापसी का संकेत है. हालांकि, जल्दी शुरू हुए मानसून और वैश्विक तनावों ने कुल ग्रोथ पर थोड़ा असर जरूर डाला है.

FMCG कंपनी डाबर ने बताया कि मांग में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है, खासकर शहरी बाजारों में वॉल्यूम ग्रोथ में तेजी आई है. होम, पर्सनल केयर और हेल्थकेयर सेगमेंट में अच्छी बढ़त रही, लेकिन कम गर्मियों और अचानक बारिश के कारण बेवरेज (पेय पदार्थ) सेगमेंट कमजोर रहा. इसी वजह से कंपनी की कुल आय में मामूली बढ़त की उम्मीद जताई गई है.

फैशन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स की बढ़ी डिमांड

Nykaa ने कहा कि भूराजनैतिक तनावों से उनकी Q1 सेल पर थोड़ा असर पड़ा, लेकिन उनके इन-हाउस ब्रांड्स और नेटवर्क के चलते ब्यूटी सेगमेंट में 20% से ज्यादा ग्रोथ की उम्मीद है. Tata Group की रिटेल कंपनी Trent ने 20% की ग्रोथ दर्ज की, जो कि उसके पिछले 5 साल के 35% औसत ग्रोथ से कम है, जिससे साफ है कि पूरी रिकवरी अभी बाकी है.

वहीं, Kalyan Jewellers ने शादी के सीजन और अक्षय तृतीया के दम पर 31% की आय वृद्धि दर्ज की, भले ही सोने की कीमतों और वैश्विक अस्थिरता के चलते डिमांड में कई बार रुकावटें आईं. दूसरी ओर नारियल तेल के मशहूर ब्रांड पैराशूट की बिक्री में गिरावट आई, लेकिन कंपनी को अपने फूड्स और प्रीमियम पर्सनल केयर सेगमेंट से अच्छी ग्रोथ मिली.

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ऐसे बढ़ी लोगों के खरीदने की क्षमता

सरकार ने फाइनेंशियल ईयर 2025-26 के आम बजट में नौकरीपेशा लोगों को इनकम टैक्स में 12 लाख रुपए तक की छूट दी है. इसके साथ ही रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले तीन मॉनिटरिंग पॉलिसी की मीटिंग में रेपो रेट में 1 प्रतिशत की कटौती की गई है. पहले फरवरी 2025 और अप्रैल 2025 में भी दो बार रेपो रेट में 0.25% की कटौती की गई थी, जिसके बाद ये घटकर 6.00% पर पहुंच गया था. इसके बाद जून में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने रेपो रेट में 0.50% की कटौती की घोषणा की है. इसी के साथ अब रेपो रेट 6.00% से घटकर 5.50% हो गया है. सरकार के इन सभी फैसलों के चलते अब आम आदमी के खरीदने की क्षमता पहले के मुकाबले बढ़ी है और इसका असर कंपनियों के सेल के आंकड़ों पर दिखना शुरू हो गया है.

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