
‘स्क्विड गेम सीजन 3’
नेटफ्लिक्स की मशहूर कोरियन सीरीज स्क्विड गेम का फाइनल सीजन 27 जून को रिलीज हुआ. इस सीजन ने भले ही दुनियाभर के स्ट्रीमिंग चार्ट्स में टॉप पर जगह बना ली लेकिन दर्शकों को इसका अंत पसंद नहीं आया. सीजन 1 की गहराई और कहानी की तुलना में तीसरे सीजन को कमजोर माना जा रहा है. कई फैंस का कहना है कि कहानी का अंत जल्दीबाजी में किया गया . इसी निराशा का असर साउथ कोरिया के शेयर बाजार पर भी दिखाई दिया.
शेयर बाजार में हड़कंप, कंपनियों के शेयर लुढ़के
स्क्विड गेम के मुख्य अभिनेता ली जंग-जे की कंपनी ‘आर्टिस्ट कंपनी’ के शेयर सोमवार को 21% गिर गए. इस कंपनी की एक और शाखा ‘आर्टिस्ट स्टूडियो इंक.’ के शेयरों में 24% की गिरावट आई. इसके अलावा, शो में विजुअल इफेक्ट्स देने वाली कंपनी ‘डेक्स्टर स्टूडियोज’ के शेयर भी 8.5% नीचे आ गए. ये सभी कंपनियां स्क्विड गेम से सीधे तौर पर जुड़ी थीं और जब दर्शकों से शो को मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली, तो इसका सीधा असर इन कंपनियों के शेयरों पर पड़ा. ये गिरावट तब आई, जब सीजन 3 को दर्शकों से ठंडा रिस्पॉन्स मिला.
सीजन 3 ने मचाया धमाल, लेकिन फैंस रहे निराश
नेटफ्लिक्स पर 27 जून को रिलीज हुआ ‘स्क्विड गेम’ का तीसरा सीजन दुनियाभर में हिट हो गया. यह हर देश की टॉप टीवी शो लिस्ट में सबसे ऊपर रहा. फ्लिक्सपैट्रोल नाम की वेबसाइट के अनुसार, यह शो ग्लोबल चार्ट्स में भी छाया रहा.
लेकिन जब बात लोगों की राय की आई, तो थोड़ा फर्क देखने को मिला. रॉटेन टमाटोज वेबसाइट पर प्रोफेशनल समीक्षकों (क्रिटिक्स) ने इसे 83% की अच्छी रेटिंग दी, लेकिन आम दर्शकों ने सिर्फ 51% की रेटिंग दी. यानी क्रिटिक्स को तो शो पसंद आया, लेकिन बहुत से दर्शकों को यह सीजन कुछ खास नहीं लगा.
सियोल के पॉप कल्चर एक्सपर्ट किम हर्न-सिक के मुताबिक, लोगों को सबसे ज्यादा शिकायत शो के अंत को लेकर है. उन्हें लगा कि कहानी का नजरिया उनकी उम्मीदों से मेल नहीं खाता. उन्होंने यह भी कहा कि पहले सीजन जैसी धूम मचाना आसान नहीं था, क्योंकि सीजन 1 एक ग्लोबल हिट बन गया था.
स्क्विड गेम ने कई लोगों को बना दिया था रातों-रात स्टार
जब 2021 में जब स्क्विड गेम पहली बार रिलीज हुआ, तो ये सिर्फ एक शो नहीं, बल्कि एक ग्लोबल सनसनी बन गया था. इसने कोरियन ड्रामा को दुनिया के सामने एक नई पहचान दी. लोग इसके किरदारों, गेम्स और थीम्स पर खुलकर बात करने लगे. ग्रीन ट्रैकसूट और गुलाबी मास्क वाले गार्ड्स तो पॉप कल्चर का हिस्सा बन गए. शो की लोकप्रियता का आलम ये था कि हेलोवीन पर लोग इसके किरदारों की कॉस्ट्यूम पहनकर सड़कों पर दिखाई देने लगे.
इस शो ने न सिर्फ नेटफ्लिक्स के लिए रिकॉर्ड बनाए, बल्कि साउथ कोरिया की मनोरंजन इंडस्ट्री को भी ग्लोबल स्टेज पर ला खड़ा किया. ली जंग-जे जैसे एक्टर्स और डेक्स्टर स्टूडियोज जैसी कंपनियां रातों-रात स्टार बन गई लेकिन सीजन 3 की मिली-जुली प्रतिक्रिया ने इन कंपनियों के शेयरों पर बुरा असर डाला है.
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