• Sat. Apr 27th, 2024

अब नहीं लगाने पड़ेंगे RTO के चक्कर

ByCreator

Sep 19, 2022    150876 views     Online Now 390

RTO Online Services Update : ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving License ) लेने के लिए जिसके लिए आपको एक बार RTO ( Regional Transport Office ) कार्यालय के चक्कर लगाने पड़ते थे ! अब सरकार ने इस काम को आसान कर दिया है ! अब आप घर बैठे ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर वाहन पंजीकरण जैसी कई चीजों के लिए आवेदन ( Online Apply In RTO ) कर सकते हैं !

RTO Online Services Update

RTO Online Services Update

RTO Online Services Update

भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ( Ministry Of Road Transport And Highways Of India ) ने नागरिकों के लिए ऑनलाइन परमिट के लिए ड्राइविंग लाइसेंस ( Driving License ) और कंडक्टर लाइसेंस से संबंधित लगभग 58 सेवाएं बनाई हैं ! पहले लोग केवल 18 सेवाओं का लाभ उठा पाते थे ! सरकार के इस ऐलान के बाद अब लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस ( Learning Driving License ) बनवाना भी आसान हो जाएगा !

मिलेगी ये सुविधाएं : RTO Online Services Update

इन 58 ऑनलाइन सेवाओं ( RTO  Online Services ) का लाभ उन लोगों को मिलेगा ! जिनका आधार सत्यापन हो चुका है ! मंत्रालय ने कहा है ! कि आधार सत्यापन के आधार पर लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन ( Online Apply For Driving License ) , ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण और डुप्लीकेट ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े कई काम घर बैठे ही किए जाएंगे ! इसके साथ ही इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट के लिए आवेदन करना, लाइसेंस में पता अपडेट करना और वाहन ट्रांसफर के लिए आवेदन ऑनलाइन किया जा सकता है !

सेवा का लाभ उठाने के लिए यह आवश्यक है

कोई भी व्यक्ति इन सेवाओं ( RTO Services ) का लाभ उठा सकता है ! बस उसके पास आधार कार्ड ( Aadhar Card ) होना चाहिए ! इसके साथ ही व्यक्ति को अपना आधार कार्ड वेरीफाई भी कराना होगा ! अब आप सोच रहे होंगे ! कि जिनका आधार कार्ड नहीं है ! उनका क्या होगा ! आपको बता दें ! कि जिन लोगों के पास अभी तक आधार कार्ड नहीं है ! उनका भी सरकार ने पूरा ख्याल रखा है !

सीएमवीआर- 1989 के नियम के मुताबिक आधार के अलावा कोई भी वैकल्पिक दस्तावेज जमा किया जा सकता है ! भारत के सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ( Ministry Of Road Transport And Highways Of India ) ने कहा है ! कि ऑनलाइन सुविधाओं ( RTO Online Services ) की संख्या बढ़ने से आरटीओ कार्यालय में भीड़भाड़ कम होगी ! इससे लोगों के समय की भी काफी बचत होगी !

यह भी जानें :- 

How to Check EPF Balance Online : ऐसे चेक करें EPF Account का बैलेंस , यह है प्रक्रिया

LIC New Jeevan Shanti Plan : एक बार देना होगा प्रीमियम, मिलती रहेगी जीवनभर पेंशन, जानिए डिटेल्स

Public Provident Fund Scheme : PPF Account मे निवेश करने पर 1 करोड़ 17 लाख रूपए मिलेंगे, जाने डिटेल्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL