
अमिताभ बच्चन को कॉलर ट्यून में साइबर सुरक्षा संदेश.
सुपरस्टार अमिताभ बच्चन की आवाज आजकल लोगों को खटकने लगी है. साइबर सुरक्षा पर अलख जगाने के लिए हरेक कॉल से पहले जोड़ी गई उनकी आवाज वाली कॉलर ट्यून का हाल कोविड से बचाव के संदेश जैसा हो गया है. कितनी भी इमरजेंसी क्यों ना हो, 40 सेकेंड तक आवाज को झेलना ही पड़ेगा. भले ही कुछ ही पलों में कोई किसी बड़े संकट से घिरने वाला क्यों ना हो, उदाहरण के तौर पर 32 सेकेंड में टेकऑफ कर एअर इंडिया का विमान धराशायी हो गया और 241 लोगों की जान चली गई.
निहितार्थ ये है कि मुसीबत की घड़ी में अगर किसी को कॉल करें तो पहले बच्चन साहेब की आवाज आपके लिए कोफ्त का सबब बनेगी. यही वजह है कि देशभर में पसंद की जाने वाली आवाज को लेकर लोग शिकायत कर रहे हैं, सोशल मीडिया पर ऐतराज जता रहे हैं.
साइबर सुरक्षा जागरुकता के लिए पिछले साल बच्चन सीनियर की आवाज वाली कॉलर ट्यून को हरेक कॉल से पहले सुनाए जाने की शुरुआत की गई थी. अब देशभर में उकताए लोगों ने केंद्रीय दूरसंचार मंत्रालय और टेलीकॉल रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) तक से कॉल दर कॉल यह आवाज सुनाए जाने के मसले पर शिकायत की है. जबकि सोशल मीडिया में बड़े पैमाने पर लोग इसे बंद करने की मांग कर रहे हैं.
साइबर सुरक्षा संदेश से उकताए लोग
फेसबुक, एक्स, इंस्ट्राग्राम और यूट्यूब समेत हरेक प्लेटफॉर्म पर लोग कह रहे हैं कि चाहे जितनी भी इमरजेंसी क्यों ना हो, बच्चन साहेब को सुनने के बाद ही जिसे कॉल किया है, उससे बात हो पाती है. हालांकि दूरसंचार विभाग के अधिकारियों की माने तो ऐसा नहीं है, क्योंकि कॉल किए जाने पर कॉलर को बच्चन साहेब की आवाज सुनाई देती है जबकि दूसरे छोर पर रिसीवर के मोबाइल पर बेल जाती है, लेकिन दूरसंचार विशेषज्ञों की माने तो मामला थोड़ा तकनीकी है और कई मौकों पर यह संभव है कि कॉलर ट्यून के बाद ही बेल जाए.
टीवी9 भारतवर्ष ने बच्चन साहेब की आवाज वाली कॉलर ट्यून को लेकर तमाम लोगों से बात की. डॉ सचिन सिंह, डॉ गौरव अग्रवाल, सॉफ्टवेयर इंजीनियर नितिन पांडेय, बैंकर मोहित वर्मा और वकील श्रीकांत शुक्ला से बात की.
विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देने वाले सभी का यही कहना है कि एक-दो कॉल में साइबर सुरक्षा संदेश सुनाया जाए तो कोई परेशानी नहीं, लेकिन कॉल-दर-कॉल, यानी एक ही नंबर पर कई बार कॉल करने पर भी बच्चन साहेब का संदेश अनवरत जारी रहता है. यह बहुत ही परेशान करने वाला है. इसमें सुधार किए जाने की जरूरत है और अगर इसे ठीक नहीं किया जा सकता तो बंद किया जाए.
कोरोना के दौरान भी यही हालत पैदा हुए थे
तमाम लोग यह भी दावा करने हैं कि # या 1 नंबर कीपैड पर दबाने से यह कॉलर ट्यून बंद हो जाती है, लेकिन ऐसा नहीं है. कुछ लोगों के साथ सौभाग्य के ऐसा हो जाता है, जबकि आमतौर संदेश जारी रहता है.
कोरोना के दौरान भी यही हालत पैदा हुए थे. तब 30 सेकेंड का बचाव संदेश हरेक कॉल के बाद सुनायी देता था और बड़े पैमाने पर लोगों के ऐतराज के बाद उसे बंद किया गया था. उस दौरान भी लोगों ने सरकार को सुझाव दिया था कि हर दिन पहली कॉल से पहले इस तरह की कॉलर ट्यून का आना ठीक है, लेकिन हर कॉल पर आना एक बड़ी मुसीबत है.
अब यही हालत साइबर क्राइम को लेकर इस कॉलर ट्यून के साथ बन गई है. अब सोशल मीडिया पर अमिताभ बच्चन की आवाज वाली कॉलर ट्यून को बंद करने को लेकर आवाज उठा रहे हैं. कइयों ने इसे लेकर आरटीआई भी दाखिल की है.
क्या है यह साइबर चेतावनी ध्वनि?
भारत सरकार के निर्देशों के अनुसार टेलीकॉम कंपनियों की ओर से प्रत्येक आउटगोइंग कॉल से पहले एक वॉर्निंग मैसेज सुनाया जा रहा है. इस वॉर्निंग मैसेज में उपयोगकर्ताओं को संदिग्ध लिंक या अज्ञात OTP साझा न करने के साथ-साथ अनचाहे कॉल्स से सावधान रहने के लिए कहा जाता है. यह ऑडियो करीब 40 सेकेंड की होता है और लोगों को सुरक्षित व्यवहार अपनाने की हिदायत देता है. इसका मकसद लोगों को डिजिटल धोखाधड़ी से बचाना है, परंतु बारंबार हर कॉल पर इसका आना एक बड़ी दिक्कत है.
सोशल मीडिया पर राजस्थान पुलिस की सब-इंस्पेक्टर आरती सिंह तंवर का एक वीडियो ट्रेंड कर रहा है. दरअसल उन्होंने इस समस्या का समाधान सोशल मीडिया पर साझा किया है. उनके अनुसार, कॉल के प्रारंभ में जब यह संदेश बजने लगे, तब कीपैड खोलें और 1 दबाएं. यह करते ही कॉलर ट्यून बंद हो जाता है. आप 0 और 8 दबाकर भी इसे खत्म कर सकते हैं, लेकिन यदा-कदा ही लोगों को इससे समाधान मिल रहा है.
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