मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार में 2025 ग्रैंड विटारा S-CNG लॉन्च कर दिया है. डेल्टा CNG वेरिएंट की कीमत ₹13.48 लाख एक्स-शोरूम से शुरू होती है, जबकि जेटा CNG मॉडल की कीमत ₹15.62 लाख एक्स-शोरूम है. अपडेटेड मॉडल में नए फीचर्स और सुरक्षा उपकरण भी दिए गए हैं. इंडियन मार्केट में ग्रैंड विटारा सेगमेंट की इकलौती CNG कॉम्पैक्ट SUV है. ये हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, टोयोटा अर्बन क्रूजर, फॉक्सवैगन टाइगुन और स्कोडा कुशाक को टक्कर देती है. हालांकि कुछ महीनों से इसे घटती बिक्री का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन अपडेट CNG मॉडल के साथ ग्रैंड विटारा की बिक्री बढ़ने की उम्मीद है.
मिड साइज SUV ग्रैंड विटारा ने हाल ही में लॉन्च के बाद से अब तक 3 लाख की बिक्री का आंकड़ा पार किया है. गाड़ी ने ये मुकाम सिर्फ 32 महीनों के भीतर हासिल किया है. ग्रैंड विटारा ने इस सेगमेंट के लिए एक नया बेंचमार्क बनाया है, जो भारतीय SUV खरीदारों के बीच इसकी लोकप्रियता को दिखाता है.

आंकड़े 2025 सोर्स: SIAM
अगर औसत निकाला जाए तो लॉन्च होने के बाद से मारुति सुजुकी ने हर दिन ग्रैंड विटारा की 300 से ज्यादा यूनिट्स बेची हैं. लेकिन हाल ही में घटती बिक्री वजह से इसे सेगमेंट में काफी पीछे कर दिया था. रिजल्ट ये रहा है कि मई में टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट SUV की लिस्ट में ये चौथे नंबर आ गई. क्रेटा, सेल्टोस और अर्बन क्रूजर जैसे मॉडल बिक्री में इससे आगे रहे.
क्या हैं अपडेट मॉडल की खूबियां?
अपडेट ग्रैंड विटारा CNG के हर वेरिएंट में अब 6 एयरबैग मिलेंगे, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, EBD के साथ ABS, आगे और पीछे डिस्क ब्रेक, मारुति हिल होल्ड असिस्ट और ISOFIX चाइल्ड सीट माउंट जैसे सेफ्टी फीचर्स मिलेंगे. सुविधाओं पर नजर डालें तो PM 2.5 डिस्प्ले के साथ ऑटो प्यूरिफाई, क्लेरियन का प्रीमियम साउंड सिस्टम, वायरलेस चार्जिंग, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, रियर डोर सनशेड, R17 अलॉय व्हील्स और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम है. इसके अलावा वायरलेस कनेक्टिविटी और स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल के साथ स्मार्टप्ले प्रो+ एंटरटेनमेंट सिस्टम, रिक्लाइनिंग सीटें, स्टार्ट/स्टॉप पुश बटन के साथ कीलेस एंट्री और ऑटो फोल्डिंग ORVMs जैसी अन्य सुविधाएं भी हैं.
माइलेज और इंजन की खूबियां
2025 ग्रैंड विटारा में S-CNG नेक्स्ट-जेन k-सीरीज 1.5-लीटर, डुअल जेट, डुअल VVT पेट्रोल इंजन लगा हुआ है. ये इंजन पेट्रोल के साथ 102 bhp की मैक्सिमम पावर और 136 nm का पीक टॉर्क आउटपुट देता है. हालांकि, CNG से चलने पर आउटपुट थोड़ा कम हो जाता है, जो 87 bhp और 121.5 nm तक गिर जाता है.
ये पावर आउटपुट सेगमेंट की अन्य गाड़ियों के मुकाबले काफी है. इसके अलावा ग्रैंड विटारा जैसी बड़ी SUV के लिए कम पावर आउटपुट खरीदारों को थोड़ा निराश कर सकता है. हालांकि, इसका माइलेज 26.6 किमी/किलोग्राम तक बताया गया है, जो लगभग इसके हाइब्रिड मॉडल के बराबर है, जिसके लिए कम से कम 1.5 लाख रुपये ज्यादा खर्च करने होते हैं.
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