• Wed. May 1st, 2024

योजना में मिलेंगे 2.5 लाख, देखें अलॉट्मेंट अपडेट

ByCreator

Sep 8, 2022    150854 views     Online Now 140

PM Awas Yojana 2.5 lakh  : प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) ग्रामीण के तहत राज्य के दो नए लाभार्थियों को मकान निर्माण के लिए पहली किस्त की राशि का भुगतान कर दिया गया है ! वहीं, शेष नौ लाख 49 हजार में यह राशि भेजने की तैयारी की जा रही है ! पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) इस संबंध में ग्रामीण विकास विभाग द्वारा केन्द्र सरकार से इस मद में स्वीकृत राशि की मांग की गयी है ! केंद्र से अब तक राशि नहीं मिलने के कारण राशि के भुगतान में देरी हो रही है ( PM Housing Scheme ) !

PM Awas Yojana 2.5 lakh

PM Awas Yojana 2.5 lakh

Pradhan Mantri Awas Yojana 2.5 lakh

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) में वित्तीय वर्ष 2021-22 में प्रदेश के 11 लाख 49 हजार नये हितग्राहियों को आवास निर्माण के लिये राशि दी जानी है ! पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में इनमें से दो लाख लाभार्थियों को 700 करोड़ से अधिक का भुगतान किया जा चुका है ! शेष हितग्राहियों को राशि अभी तक नहीं दी गई है ! इस मद में बिहार को अभी केंद्र सरकार से 2500 करोड़ रुपये मिलना बाकी है ( PM Housing Scheme ) !

वहीं 1500 करोड़ राज्य सरकार अपना हिस्सा देगी ! विभागीय अधिकारियों का कहना है कि केंद्र से जैसे ही प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) राशि आएगी शेष हितग्राहियों को राशि का भुगतान कर दिया जाएगा ! ज्ञात हो कि  पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana )लाभार्थियों को मकान निर्माण के लिए तीन किस्तों में 40-40 हजार रुपये दिए जाते हैं ! केंद्र सरकार ने इस वित्तीय वर्ष में बिहार के लिए 11 लाख 49 हजार घरों के निर्माण को मंजूरी दी है ( PM Housing Scheme ) !

Pradhan Mantri Awas Yojana के लाभ और पात्रता

प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) 25 जून 2015 को देश के सभी लोगों को रहने के लिए घर उपलब्ध कराने के लक्ष्य के साथ शुरू की गई थी ! यह पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) केंद्र सरकार की सबसे सफल योजनाओं में से एक है ! इस योजना के तहत सरकार बेघर लोगों को घर देती है !

PM Awas Yojana 2.5 lakh  घर खरीदने पर 2.5 लाख तक की सब्सिडी मिलती है

अब तक लाखों लोग प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ उठा चुके हैं ! इसके तहत लोगों को घर खरीदने पर 2.5 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलती है ! केंद्र सरकार क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (सीएलएसएस) यानी पीएमएवाई के तहत घर खरीदने पर ब्याज देती है ! हाल ही में पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) की केंद्रीय मंजूरी एवं निगरानी समिति (सीएसएमसी) की 56वीं बैठक में शहरी क्षेत्रों में 3.61 लाख घरों के निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई ( PM Housing Scheme ) !

अपनी योग्यता जांचें

पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) में ईडब्ल्यूएस श्रेणी में आवेदन करने के लिए वार्षिक आय तीन लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए ! वहीं एलआईजी कैटेगरी की सालाना आमदनी 3 लाख से 6 लाख रुपये होनी चाहिए ! MIG-1 के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) आवेदकों की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से 12 लाख रुपये के बीच होनी चाहिए ! वहीं, MIG-2, आपकी आय 18 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए !

Pradhan Mantri Awas Yojana

ध्यान रहे कि जिन लोगों के पास पहले से अपना घर ( PM Housing Scheme ) है या उनके परिवार के किसी सदस्य के पास घर है, उन्हें इस पीएम आवास योजना ( PM Awas Yojana ) का लाभ नहीं मिल पाता है ! इसके अलावा जिन लोगों को किसी अन्य सरकारी आवास योजना का लाभ नहीं मिला है, वे ही प्रधानमंत्री आवास योजना ( Pradhan Mantri Awas Yojana ) का लाभ उठा सकते हैं !

PM Jan Dhan Yojana Latest Update : जन धन योजना नियम परिवर्तित, देखें अब कैसे खुलेगा PM जन धन खाता

Related Post

आप भी आंखों में करते हैं मस्कारा का बहुत ज्यादा इस्तेमाल, तो पहले जान लें इससे आंखों को होने वाले नुकसान
अलीगढ़ में चुनाव खत्म होते ही एक्शन में BJP, जिला उपाध्यक्ष समेत चार नेताओं पर गिरी गाज | BJP expels four leaders from the party in Aligarh accused of working against the candidate
Lok Sabha Election 2024: कल MP आएंगे राजनाथ सिंह, प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे जनसभा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL