अमेजन अपनी पॉलिसी में अक्सर बदलाव करता रहता है. जिससे कस्टमर्स और सेलर्स को फायदा मिलता है. अब कंपनी ने एक और बदलाव की तैयारी कर ली है. ई-कॉमर्स कंपनी अप्रैल से अपने 1.2 करोड़ से ज्यादा प्रोडक्ट्स पर रिफरल फीस को हटा देगी. 7 अप्रैल 2025 से अमेजन 300 रुपये से कम में आने वाले प्रोडक्टस पर सेलर से रिफरल फीस नहीं लेगा. इस बदलाव से सबसे ज्यादा किसको फायदा होगा. यहां इसके बारे में पूरी डिटेल्स पढ़ें.
बदलाव से इन्हें होगा फायदा
अमेजन में इस पॉलिसी के आने से छोटे व्यापारियों (सेलर) को फायदा मिल सकता है. इससे पहले भी अमेजन एक अपडेट की थी. जो कि शुरू हो चुकी है. इसमें कंपनी ने 500 रुपये से ज्यादा इंस्टेंट बैंक डिस्काउंट (बैंक ऑफर) पर 49 रुपये प्रोसेसिंग फीस लगाने का फैसला किया था.
सेलर से अमेजन नहीं लेगा कोई कमीशन
ये फायदा 135 से ज्यादा प्रोडक्ट कैटेगरी पर मिलेगा .इसमें कपड़े, जूते, होम डेकोर, ब्यूटी प्रोडक्ट, गहने, ग्रोसरी, खिलौने और किचन आदि प्रोडक्ट्स शामिल हैं . अभी तक, इस कैटेगरी के प्रोडक्ट्स पर अमेजन सेलर से हर सेल पर 2 प्रतिशत से 16 प्रतिशत तक कमीशन देते हैं.
अमेजन के मुताबिक, सेलर के लिए शिपिंग की कीमतें 77 रुपये से कम हो कर 65 रुपये हो जाएंगी. इसके अलावा 1 किलो से कम वजन वाले प्रोडक्ट पर वेट हैंडलिंग फीस 17 रुपये तक कम की जाएगी. यही नहीं जो सेलर एक साथ कई प्रोडक्ट भेजते हैं, उन्हें दूसरे प्रोडक्ट पर सेल चार्ज में 90 प्रतिशत तक का बेनिफिट मिल सकता है.
अमेजन प्लेटफार्म पर बढ़ेंगे सेलर
संभावना है कि इस बदलाव से अमेजन प्लेटफार्म सेलर की संख्या बढ़ सकती है. इससे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर बिकने वाले प्रोडक्ट की संख्या भी बढ़ सकती है. कस्टमर्स को कम दाम में बेहतर प्रोडक्ट मिल सकते हैं.
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, रिफरल और शिपिंग फीस सेलर के कुल चार्ज का 90 प्रतिशत से 95 प्रतिशत हिस्सा होता है. 300 रुपये से कम कीमत वाले प्रोडक्ट से रिफरल फीस हटाने की बात उस समय आई है जब अमेजन रेगुलेटरी स्क्रूटनी को फेस कर रही है.
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