• Sun. Apr 28th, 2024

LIC ने लॉन्च की नई पॉलिसी, रिटायरमेंट के बाद चा

ByCreator

Sep 15, 2022    150818 views     Online Now 466

LIC New Pension Plus : भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) ने अपनी नई पेंशन प्लस योजना शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य बीमा लेने वाले व्यक्ति को आजीवन पेंशन ( Pension ) का लाभ देना है। न्यू पेंशन प्लस प्लान ( LIC New Pension Plus Policy ) में, पॉलिसीधारक को 4 प्रकार के फंडों में से किसी एक में प्रीमियम निवेश करने का विकल्प मिलेगा।

LIC New Pension Plus

"<yoastmark

भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation ) ने अपनी नई पेंशन प्लस योजना ( LIC New Pension Plus Policy ) शुरू की है। इस योजना का उद्देश्य बीमा लेने वाले व्यक्ति को आजीवन पेंशन ( Pension ) का लाभ देना है। यह एक गैर-भाग लेने वाली, यूनिट लिंक्ड व्यक्तिगत पेंशन योजना है, जो पेंशनभोगी को व्यवस्थित बचत के माध्यम से एक बड़ा कोष बनाने में मदद करती है।

इस फंड को एन्युटी प्लान खरीदकर टर्म पूरा होने के बाद रेगुलर इनकम में बदला जा सकता है। यानी सेवानिवृत्ति के बाद एक निश्चित राशि जीवन भर पेंशन ( Pension ) के रूप में मिलती रहेगी। बता दें कि एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) की यह योजना 5 सितंबर से लागू हो गई है।

ऐसे देना होगा प्रीमियम:

एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) के न्यू पेंशन प्लस प्लान ( LIC New Pension Plus Policy ) में सब्सक्राइबर को प्रीमियम के लिए 2 विकल्प मिलते हैं। इसे एकल प्रीमियम भुगतान या नियमित प्रीमियम भुगतान योजना के रूप में खरीदा जा सकता है। नियमित भुगतान विकल्प में, पॉलिसी की पूरी अवधि के दौरान प्रीमियम का भुगतान करना होता है।

पॉलिसीधारक को ये विकल्प मिलेंगे:

पॉलिसीधारक के पास प्रीमियम की न्यूनतम और अधिकतम सीमा के साथ-साथ आयु के अलावा देय प्रीमियम की राशि और पॉलिसी ( LIC New Pension Plus Policy ) की अवधि चुनने का विकल्प होगा। इसके अलावा, कुछ शर्तों के अधीन, मूल पॉलिसी के समान नियमों और शर्तों के साथ उसी पॉलिसी ( Life Insurance Corporation ) के भीतर संचय अवधि या आस्थगन अवधि को बढ़ाने का विकल्प भी होगा। आस्थगन अवधि वह अनुमानित समय है जिसके लिए पॉलिसीधारक कार्य करने में असमर्थ होने की अपेक्षा करता है।

4 फंड में निवेश कर सकते हैं

न्यू पेंशन प्लस प्लान ( LIC New Pension Plus Policy ), पॉलिसीधारक को 4 प्रकार के फंडों में से किसी एक में प्रीमियम निवेश करने का विकल्प मिलता है। पॉलिसीधारक द्वारा भुगतान की गई प्रत्येक किस्त पर प्रीमियम आवंटन शुल्क लगाया जाएगा। शेष राशि का उपयोग पॉलिसीधारक द्वारा चुने गए फंड की इकाइयों को खरीदने के लिए किया जाएगा। एनएवी यानी नेट एसेट वैल्यू की गणना दैनिक आधार पर की जाएगी। पॉलिसी ( Life Insurance Corporation ) वर्ष में फंड बदलने की स्थिति में 4 बार मुफ्त स्विचिंग सुविधा भी उपलब्ध है।

LIC New Pension Plus Policy : पॉलिसी ऑनलाइन भी ली जा सकती है:

ग्राहक इस नई पेंशन ( Pension ) पॉलिसी एलआईसी न्यू पेंशन प्लस ( LIC New Pension Plus Policy ) को ऑफलाइन एजेंट से खरीद सकते हैं। इसके साथ ही ग्राहकों के पास एलआईसी ( Life Insurance Corporation ) की आधिकारिक वेबसाइट से इसे ऑनलाइन खरीदने का भी विकल्प है।

यह भी जानें :- Unique Note Coin : यहां बिकेंगे पुराने से पुराने नोट, कीमत भी मिलेंगी लाखों में, जानिए कैंसे

PM Free Silai Machine Scheme Form : फ़्री मिलेंगी सिलाई मशीन, ऐसे भरें फॉर्म जानिए सही तरीका

Soyabean Bhav 2022 : सोयाबीन के भाव को लेकर अच्छी खबर, सीजन में किसानों को मिलेगा फायदा

Hero Deluxe Electric : खरीदें मात्र 35 हजार रुपये में, यहां जानें इसके फीचर्स तथा रेंज के बारे में

LPG Gas Cylinder KYC : इन सभी गैस सिलेंडर धारकों को करनी होगी केवाईसी, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

Atal Pension Yojana : 10,000 रुपये पेंशन पाने के लिए अभी नामांकन करें, जानिए पूरी जानकारी

Related Post

IPL 2024, GT vs RCB: आज के पहले मुकाबले में गुजरात और बेंगलुरु के बीच होगी भिड़ंत, जानिए कैसा है पिच का हाल और दोंनो टीमों की प्लेइंग 11
पहले भी कहा था, लेकिन नहीं आए… राहुल और प्रियंका गांधी के राम मंदिर आने की खबरों पर मुख्य पुजारी ने क्या कहा | rahul gandhi priyanka gandhi ram mandir ayodhya visit ram mandir priest amethi raebareli loksabha elections 2024
Skin care tips- तेज धूप की वजह से फेस हो गया है टैन, तो परेशान न होएं बस लगा लें ये घरेलू फेसपैक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL