• Mon. Apr 29th, 2024

America Inflation Rate :अमेरिका में महंगाई दर बढ़ी और भारत मे ब्याज दरे

ByCreator

Sep 14, 2022    150822 views     Online Now 461

America Inflation Rate : भारत के बाद अमेरिका ( America ) में भी खुदरा महंगाई दर ( Inflation Rate ) के आंकड़े जारी किए गए हैं ! मुद्रास्फीति ( Inflation ) दोनों देशों में चिंता का विषय बनी हुई है ! इसका असर दोनों देशों में देखने को मिल रहा है ! उम्मीद है ! कि यूएस फेड ( US Fed ) के साथ RBI ( Reserve Bank Of India ) भी ब्याज दर ( RBI Interest Rate ) बढ़ा सकता है !

America Inflation Rate

America Inflation Rate

America Inflation Rate

इसका सीधा असर कर्ज की EMI ( Equated Monthly Instalment ) चुकाने वाले बैंक ग्राहकों पर पड़ेगा ! इससे होम लोन ( Home Loan ) , कार लोन ( Car Loan ) और पर्सनल लोन पहले से महंगा हो जाएगा ! अगर आपने पहले ही कर्ज लेकर घर ले लिया है ! तो आपको ज्यादा ईएमआई ( EMI ) देनी होगी !

खुदरा महंगाई बढ़कर 7 फीसदी हुई

अमेरिका में रिकॉर्ड स्तर पर चल रही महंगाई दर ( Inflation Rate In America ) के चलते इसका असर अमेरिकी शेयर बाजार ( America Stock Market ) के साथ-साथ भारतीय शेयर बाजार ( Indian Stock Market ) पर भी देखने को मिल रहा है ! भारत में 12 सितंबर को जारी अगस्त महीने के खुदरा महंगाई के आंकड़े बढ़कर 7 फीसदी ( Inflation Rate Hike ) हो गए है !

जुलाई में यह 6.7% थी ! पिछले तीन महीने से खुदरा महंगाई दर में गिरावट ( Fall In Inflation ) आई है ! पिछले साल अगस्त में यह आंकड़ा 5.3 फीसदी था ! उधर, अमेरिका में मंगलवार को CPI ( Consumer Price Index ) के आंकड़े जारी किए गए ! तदनुसार, मासिक सीपीआई ( CPI ) अगस्त में 8.3 प्रतिशत की दर से बढ़ा ! यहां जून में 40 साल में सबसे ज्यादा महंगाई दर 9.1 फीसदी दर्ज ( Inflation Rate Hike ) की गई थी !

ब्याज दरों में बढ़ोतरी तय मानी जा रही है

अमेरिका के ताजा CPI ( Consumer Price Index ) आंकड़ों से माना जा रहा है ! कि यूसी फेड रिजर्व ( US Fed Reserve ) ब्याज दर में 0.75 फीसदी की बढ़ोतरी ( US Fed Reserve Interest Rate Hike ) करेगा ! अगले हफ्ते 21 सितंबर को होने वाली बैठक में फेड द्वारा ब्याज दर ( Interest Rate ) में बदलाव की घोषणा की जाएगी ! यूएस फेड ने इस साल चार बार ब्याज दर में बदलाव की घोषणा की है ! आपको बता दें ! कि किसी भी देश में मुद्रास्फीति ( Inflation ) को नियंत्रित करने के लिए उस देश का केंद्रीय बैंक ब्याज दर में वृद्धि करता है ! भारत में भी मई से अब तक ब्याज दर में तीन बार बढ़ोतरी की जा चुकी है !

नीतिगत दर में लगातार तीन बार बढ़ोतरी : America Inflation Rate

उधर, महंगाई बढ़ने ( Rising Inflation ) की वजह से भारतीय रिजर्व बैंक ( Reserve Bank Of India ) इस महीने पेश होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा ( MPC ) में रेपो रेट में फिर से बढ़ोतरी ( Repo Rate Hike ) कर सकता है ! सरकार ने खुदरा महंगाई ( Inflation ) को दो फीसदी के अंतर के साथ चार फीसदी पर रखने की जिम्मेदारी RBI को सौंपी है ! रिजर्व बैंक के गवर्नर ( RBI Governor ) की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति ( MPC ) की बैठक 28-30 सितंबर को होनी है !

यह भी जानें :- 

National Pension System : कर्मचारियों के लिए वरदान है NPS योजना, जानें कैसे ले लाभ

How To Open SCSS Account : पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना पर मिलता है शानदार ब्याज

EPFO WhatsApp Helpline : EPFO की Whatsapp हेल्पलाइन सेवा का लाभ कैसे उठाएं, जानें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You missed

NEWS VIRAL